Wednesday, January 30, 2019

वेलेंटाइन डे (Vallentine Day) क्यो मनाते है ? जानिए विस्तार से

वेलेंटाइन डे क्यो मनाते है ? जानिए विस्तार से 


Valentine Day kyo manaya jata hai ?
Valentine Day             

यूँ तो प्यार का इज़हार करने का कोई दिन नही होता । हम अपने प्यार का इज़हार कभी भी किसी भी दिन कर सकते हैं लेकिन  Valentine Day एक ऐसा दिन जो प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत महत्व रखता है । इस दिन सभी प्रेमी जोड़े एक दूसरे से अपने प्रेम का इज़हार करते है । एक तरह से हम इसे एक प्यार का त्यौहार भी कह सकते है ।
प्यार का वो त्यौहार जो पूरे एक सप्ताह तक चलता है। जिसमें हर दिन के साथ प्यार के रंग बदलते हैं और कपल्स की बेरंग जिंदगी को रंगीन बना देते हैं। भारत में आने के बाद वेलेंटाइन का स्वरूप अब काफी बदल गया है और अब वेलेंटाइन्स डे हर रिश्ते में प्यार को जताने का वाला दिन बन गया है। आपने कभी ये सोचा कि वेलेंटाइन की शुरूआत कब और कहां से हुई, इसके साथ वेलेंटाइन को फरवरी में हीं क्यों मनाया जाता है।

वेलेंटाइन्स डे को मनाने की सबसे पहले शुरूआत तीसरी सदी में रोम से हुई थी।

Top 100 Valentine शायरी स्टेटस पढ़ने लिए यहाँ क्लिक कीजिए


'वेलेंटाइन डे' 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है, जानें क्या है कारण


फरवरी में वेलेंटाइन डे मनाने की वजह
रोम मे वैलेंटाइन नाम के एक संत थे । रोम के राजा क्लॉडियस के अनुसार पुरूषों के विवाह करने से उनकी बुद्धि वजन शक्ति कम हो जाती है । इसीलिए उन्होने शादी पर पाबंदी लगा दी थी । संत वेलेंटाइन राजा के फैसले के विरोध मे थे और उन्होने वहाँ लोगों की शादियाँ भी करवाईं । जब राजा क्लॉडियस को संत वेलेंटाइन के बारे मे पता चला तो राजा क्लॉडियस ने संत वेलेंटाइन को फैसले के विरोध में लोगों को शादी करवाने के जुर्म में फरवरी की 14 तारीख को फांसी लगवा दी। तब से रोम के लोग संत वेलेंटाइन की स्मृति में 14 फरवरी को प्रेम दिवस मनाने लगे ।
फरवरी के महीने के साथ ही बंसत की भी शुरूआत होती है। जब ठंड और पतझड़ के बाद इंसानों की ही तरह मौसम और प्रकृति भी अपने नए स्वरूप यानि रंग रूप में नजर आती है।
हर तरफ बस हरियाली और रंग-बिरंगे फूल के खिलते हैं। ऐसे में लोगों के दिलों में प्यार की भावना स्वाभाविक है। जिसे वेलेंटाइन्स के दिनों में खुशियों के साथ मनाया जाता है।
    

No comments:

Post a Comment